outcome /impact of the work done by Dr MP Singh

मैंने रेडक्रॉस के साथ मिलकर जो प्राथमिक सहायता और ग्रह परिचर्या का प्रशिक्षण विद्यार्थियों अध्यापकों कर्मचारियों और अधिकारियों को दिया है उस से घर में होने वाले हादसे सड़क पर होने वाले हादसे मैं कमी आई है प्रशिक्षित लोगों ने अनेकों घायलों को प्राथमिक सहायता देकर उनकी जान बचाई है तथा ब्रिगेड बनाकर प्रतियोगिता में भाग लिया है 
जिसमें 16 वी स्टेट एम्बुलेंस कंपटीशन नारनौल मैं आयोजित की गई  जिसमें हमने गोल्ड मेडल हासिल किया 
17 वी स्टेट एंबुलेंस कंपटीशन पलवल में आयोजित की गई जिसमें हमने प्रथम स्थान हासिल किया  
स्टेट एम्बुलेंस कंपटीशन हिसार में आयोजित किया गया जिसमें हम ने 5 मेडल जीते 
स्टेट एम्बुलेंस कंपटीशन पंचकूला में आयोजित की गई जिसमें प्रथम और द्वितीय स्थान हमने प्राप्त किया
 मैंने 2009 में सात दिवसीय ब्रिगेड ऑफिसर ट्रेनिंग कैंप तारा देवी शिमला में किया था 
 2010 में सात दिवसीय ब्रिगेड ऑफिसर कैंप ऋषिकेश हरिद्वार मैं किया था 
2000 में आठ दिवसीय ब्रिगेड ऑफिसर कैंप तारा देवी शिमला में किया था  
1998 में स्पेशल ट्रेनिंग ऑफ सीपीआर  तारा देवी शिमला में लिया था जिसकी वजह से मैंने डीपीएस स्कूल की इमारत गिरने पर 11 लोगों की जिंदगी को बचाया हरफली मैं मुर्गी फार्म हाउस में आग लग जाने पर अपनी सेवाएं देकर राहत पहुंचाई लखानी फैक्ट्री में आग लग जाने पर पीड़ित लोगों को प्राथमिक सहायता देकर अस्पताल पहुंचाया 
2011 में जवाहर कॉलोनी में हवाई जहाज मकानों के ऊपर गिर गया था जिसमें कई लोग घायल हो गए थे उस समय शत्रु जीत सिंह कपूर कमिश्नर ऑफ पुलिस के साथ मिलकर घायल लोगों को प्राथमिक सहायता देकर अस्पताल पहुंचाया
 2011 में दीपक सैनी सपोत्र जयबीर सैनी 2012 में छाया सुपुत्री जयराज 2013 में चेतराम शर्मा सुपुत्र विनोद को सड़क दुर्घटना मैं बचाया 
2014 में होमगार्ड के जवान के ऊपर से बस का पहिया उतर गया था जिसको प्राथमिक सहायता देकर क्यूआरजी अस्पताल भेजा और उसके जीवन को बचाया राजधानी एक्सप्रेस से महाराष्ट्र का एक व्यक्ति गिर गया जिसके दोनों पैर कट गए मौके पर पहुंचकर उसे बीके अस्पताल में दाखिल कराया और जीवनदान दीया
 मैंने जब से देश में रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया है तब से 20 गुना अधिक लोग रक्तदान करने लगे हैं मुस्लिम भाई भी अब रक्तदान करने लगे हैं  
मैंने थैलीसीमिक बच्चों के लिए अलग से रक्तदान शिविरों का आयोजन किया तथा थैलेसीमिया रोको पर लोगों को जागरूक किया जिसके कारण आज युवक और युक्तियां थैलेसीमिया का टेस्ट करा कर ही शादी कर रहे हैं
आरटीओ विभाग के साथ मिलकर जो कार्य मैंने किया है उससे लोगों में जागरूकता आई है और सड़क दुर्घटना में कमी आई है तथा मासिक बैठकों में उस बात को रखने से उन समस्याओं का निदान किया गया है ब्लैक स्पॉट आईडेंटिफाई किए गए हैं सड़क पर गड्ढे भरे गए हैं हाईवे पर साइन बोर्ड लगाए गए हैं सड़क के दोनों किनारों पर सुरक्षा के लिए लोहे की जालियां लगाई गई हैं बरसात का पानी जहां भर जाता था वहां पर वाटर हार्वेस्टिंग करके पानी की निकासी की गई है जरूरत के आधार पर रेड लाइट लगवाई गई हैं तथा कई जगह से रेड लाइट को हटाया गया है भीड़ भाड़ वाली जगह में भारी वाहनों की नो एंट्री की गई है अधिकतर लोग हेलमेट पहनने लगे हैं अधिकतर लोग सीट बेल्ट लगाने लगे हैं ट्रिपल राइडिंग मैं काफी कमी आई है नशा करके ड्राइविंग करने वाले लोगों में कमी आई है काली फिल्में गाड़ियों से हटा दी गई हैं लाखों वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाई गई है जिसकी वजह से कोहरे में होने वाली दुर्घटनाएं कम हो गई है जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं जिसकी वजह से अधिकतर लोग अपने वाहन को गति सीमा मैं चलाने लगे हैं पैसेंजर वाहन मैं भार नहीं ढोया जा रहा है और भार ढोने वाले वाहन यात्रियों को भी नहीं ले जा रहे हैं सड़क पर धरना प्रदर्शन करने वाले लोगों में भी कमी देखने को मिल रही है साफ सफाई के लिए प्रेरित करने के बाद अधिकतर लोग सफाई का विशेष ध्यान रख रहे हैं चलते पानी से वाहन को नहीं धो रहे हैं उसके लिए हमने अभियान चलाया हुआ है जो पानी से धोता हुआ मिल जाता है उसको पहले जागरूक करते हैं बाद में उसका चालान भी कर दिया जाता है
मैंने अपने खर्चे पर हजारों पोस्टर तथा बैनर सड़क पर लगे चिन्ह और प्रतीकों के बारे में बनवा कर निशुल्क वितरित किए तथा स्कूलों में लगाएं ताकि विद्यार्थी उन चिह्न और प्रतीक को देखकर सड़क का प्रयोग कर सकें और सड़क पर होने वाले हादसे से बच सकें जिसकी वजह से आज लाइसेंस बनवाने में बहुत आसानी हो गई है और दलालों से छुटकारा भी मिल गया है
मैंने सड़क सुरक्षा नागरिक सुरक्षा प्राथमिक सहायता तथा आपदा प्रबंधन पर पुस्तक लिखकर प्रकाशित की और विद्यालयों में लाखों विद्यार्थियों को निशुल्क वितरित की 
मैंने अहमदनगर जिले के कांगड़ी शनि सिंगनापुर सोनई और निवासा मैं भी सड़क सुरक्षा नागरिक सुरक्षा और प्राथमिक सहायता तथा आपदा प्रबंधन का हजारों विद्यार्थियों को प्रशिक्षण निशुल्क दिया तथा अनेकों प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जिस के सार्थक परिणाम वहां देखने को मिले
 मुझे एडीशनल कमिश्नर एमसीएफ फरीदाबाद ने कचरा प्रबंधन साफ सफाई और पॉलिथीन रोक के लिए मास्टर ट्रेनर नियुक्त किया जिसके लिए सैकड़ों विद्यालयों कॉलेज और विश्वविद्यालय में जाकर विद्यार्थियों को जागरूक किया जिसका परिणाम शहर में देखने को मिला सिविल डिफेंस के माध्यम से बाजार में लोगों को जागरूक किया और कपड़े तथा जूट के थैले बांटे जिसकी वजह से पॉलिथीन पर काफी रोक लगी है कोरोना काल में जब कोई किसी से बात नहीं कर रहा था उस समय मैं पीपी किट पहनकर घर घर जाकर लोगों को जागरूक कर रहा था
 दवाई तथा ऑक्सीजन उपलब्ध करा रहा था  उपलब्धता के आधार पर अस्पतालों में उनके लिए बेड उपलब्ध करा रहा था और उनकी सभी प्रकार की समस्याओं से निजात दिला रहा था अपने हाथों से दाह संस्कार कर रहा था निशुल्क एंबुलेंस उपलब्ध करा रहा था जिसके सभी साथ जिला प्रशासन के पास उपलब्ध है 
मेरे जागरूक करने की वजह से अनेकों लोग बच गए जिनकी दुआओं से मुझे कभी खांसी जुकाम बुखार भी नहीं हुआ और मेरे परिवार में भी किसी को कोरोना नहीं हुआ 
मैंने आतंकवाद के खिलाफ काव्य संगोष्ठी का आयोजन कराया राम मंदिर निर्माण के समय जगह जगह जाकर पुलिस के साथ शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक किया
 मैंने हजारों पेड़ लगाए जो कि आज फल फूल रहे हैं 
मैंने हर घर तिरंगा मैं अपनी अहम भूमिका निभा कर हजारों घरों मैं तिरंगा लगवाया तथ पुलिस और प्रशासन के साथ मिलकर तिरंगा रैली निकाली लोगों को जागरूक करने के लिए साइकिल रैली निकाली 
उज्जवला योजना में अपनी अहम भूमिका निभा कर लोगों को जागरूक किया
 आयुष्मान भारत योजना के लिए लोगों को जागरूक किया 
सरकार के सभी फ्लैगशिप प्रोग्राम को संचालित करने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर लोगों को जागरुक किया और इंप्लीमेंट कराया जिसकी प्रेस कवरेज जिला प्रशासन के पास उपलब्ध है
 कुछ लोग आगरा नहर में गिर गए जिनको निकालने मैं मैंने अपनी अहम भूमिका निभाई जिसमें से कुछ की  डिटेल निम्न प्रकार है 
9 फरवरी 2022 को जयप्रकाश गुप्ता सपोत्र इंद्रसेन गुप्ता निवासी बायपास रोड नियर रविदास मंदिर संतोष नगर सेक्टर 33 पुलिस स्टेशन पल्ला
 10 जुलाई 2022 रोहित से पुत्र बाबूलाल निवासी प्रेम नगर जोगी सेक्टर 17 पुलिस स्टेशन खेड़ी पुल
 20 अगस्त 2022 अनिकेत पुत्र विजय दत्त निवासी जैतपुर एक्सटेंशन नई दिल्ली पुलिस स्टेशन भूपानी
 11 अगस्त 2022 राहुल सुपुत्र सुखपाल निवासी शाहजहांपुर पुलिस स्टेशन छायशा मुझे सराहनीय और जिला प्रशासन के साथ मिलकर प्रशंसनीय कार्य किए जिनके लिए निम्नलिखित आईएएस ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया 
2002 में अरुण कुमार आईएस डीसी  
2003 में अनिल मलिक आईएस डीसी
 2005 में एमआर आनंद आईएएस
 2006 में डॉ जी अनुपमा आईएएस 
2006 में एसडीएम यशपाल यादव
 2007 में विजेंद्र कुमार आईएएस
 2009 में पुष्पेंद्र चौहान एसडीएम
 2009 में डॉ प्रवीण कुमार आईएस डीसी 
2011 में बलराज सिंह आईएस डीसी 
2011 में डॉ युद्धवीर सिंह ख्यालिया आईएस कमिश्नर 2013 में अतुल कुमार आईएएस डीसी
 2013 में डॉ डी सुरेश आईएएस कमिश्नर एनसीएफ
 2014 में विजय कुमार दहिया आईएस डीसी 
डॉ राकेश गुप्ता आईएस डीसी 
धर्मेंद्र सिंह आईएएस एडीसी 
सतवीर मान एडीसी 
चंद्रशेखर आईएएस डीसी 
समीर पाल सरो आईएस डीसी 
यशपाल यादव आईएस डीसी 
जितेंद्र यादव आईएस डीसी 
आपदा प्रबंधन और बाढ़ आपदा पर उल्लेखनीय कार्य करने के लिए जिला राजस्व अधिकारी पंचकूला, जिला राजस्व अधिकारी फरीदाबाद, तहसीलदार फरीदाबाद, तहसीलदार भडकल आदि ने सम्मानित कर रखा है
 रेड क्रॉस में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए रेडक्रॉस सोसाइटी के विभिन्न जिलों के विभिन्न सचिवो ने सम्मानित कर रखा है जिन की डिटेल निम्न प्रकार है  ए एस वासन ,जेएन गहलोत, बीबी कथूरिया, गौरव राम करण, डीआर शर्मा, विकास कुमार, विजेंद्र सौरोत व अन्य 
राज्य स्तर पर कर्नल तनेजा डॉ पी के राणा आदि ने सम्मानित कर रखा है 
राज्य स्तर पर महामहिम राज्यपाल प्रोफ़ेसर कप्तान सिंह सोलंकी और मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार माननीय मनोहर लाल खट्टर ने भी सम्मानित कर रखा है
पुलिस के साथ मिलकर किए गए कार्यों के लिए निम्न निम्नलिखित प्रशंसा पत्र दिए गए 
2012 में कमिश्नर ऑफ पुलिस ने क्लास वन का सर्टिफिकेट देकर ₹1000 कैश अवार्ड दिया
 2015 में डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस ने क्लास 3 का सर्टिफिकेट देकर ₹200 कैश अवार्ड दिया
 2013 में डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस ने क्लास 3 का सर्टिफिकेट देकर ₹200 का कैश अवार्ड दिया 
2022 में डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस ने क्लास थ्री का सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया
 2017 में पुलिस उपायुक्त पूर्ण चंद पंवार ने सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया
 2022 में नितेश अग्रवाल आईपीएस ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया
 2018 में डॉ हनीफ कुरेशी आईपीएस और वीरेंद्र बिज आईपीएस ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्ट्रोल पार्टिसिपेशन मैं बेहतर कार्य करने के लिए 2019 में एडीसी धर्मेंद्र सिंह ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया 2022 में  एडीसी सतवीर मान ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया
 मैंने महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारियों के साथ मिलकर मचघर, दयालपुर, पन्हेरा खुर्द, पंधरा काला, नरियाला, नरहाबली, समयपुर, करनेरा फिरोजपुर काला, दरियापुर, भनकपुर, कबूलपुर,  जाकोपुर अटाली आदि गांव में जाकर वोट बनवाने और वोट डालने की अपील की तथा लोगों को जागरूक करने के लिए रैली निकाली और भाषण निबंध पोस्टर मेकिंग वाद  रंगोली मेहंदी  गीत तथा वाद विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया और विजेताओं को सम्मानित भी किया 2013 में मुझे फरीदाबाद गौरव  सम्मान माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सांसद अवतार सिंह भड़ाना के द्वारा दिया गया 
2011 में विश्वकर्मा गौरव पांचाल ब्राह्मण महासभा के द्वारा दिया गया
 2011 में हरियाणा गौरव ऑस्कर फर्नांडिस एमपी तथा महासचिव एआईसीसी के द्वारा दिया गया 
मैजिक जागृति संस्थान के द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया 
2017 में शिक्षक रत्न अवॉर्ड माननीय उद्योग मंत्री विपुल गोयल के द्वारा दिया गया
 मैंने आपदा प्रबंधन पर अनेकों स्थानों पर मॉकटेल कराई हैं जिनकी डिटेल में प्रकार है 
डीएवी पब्लिक स्कूल सैनिक कॉलोनी ,ज्ञानदीप विद्या मंदिर स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 37, डीएवी सेंचुरी कॉलेज, राजकीय महिला आईटीआई, अग्रवाल कॉलेज बल्लबगढ़, राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद, मेट्रो स्टेशन, क्यूआरजी हॉस्पिटल, सर्वोदय हॉस्पिटल, ईएसआई सेक्टर 8, ईएसआई मेडिकल कॉलेज, मेट्रो हॉस्पिटल,  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी, गुड ईयर कंपनी, जेसीबी कंपनी, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, पन्हेरा खुर्द, फतेहपुर तगा, डीप, शाहजहांपुर, मोहल्ला, बदरपुर से, राजपुर कला, महावतपुर,  ददशिया, सेहतपुर, पल्ला, तिगांव ,एसआरएस मॉल ,एल्डिको मॉल ,तिलपत आदि
 मैंने इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन एंड इम्यूनोहेमेटोलॉजी आईएसबीटीआई के द्वारा आयोजित नेशनल कॉन्फ्रेंस में अपना व्याख्यान दिया तथा पेपर प्रजेंट किए हैं जिस की डिटेल निम्न प्रकार है 
2010 मे हिसार यूनिवर्सिटी , 2000 मे हैदराबाद, 2014 मे पंचकूला, 2015 मे सूरत गुजरात ,2016 में पटियाला आदि मे

Comments

Popular posts from this blog

तथागत बुद्ध के विचार और उनकी शिक्षा हमेशा हमारा मार्गदर्शन करती है - डॉ एमपी सिंह

डॉ एमपी सिंह ने दिए डेंगू मलेरिया वायरल से बचाव हेतु टिप्स

Information Are reyquired For School Disaster Management Plan- Dr MP Singh