स्वच्छता की शपथ दिलाकर फैलाया स्वच्छ मिशन- डॉ एमपी सिंह

अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष व देश के सुप्रसिद्ध शिक्षाविद समाजशास्त्री दार्शनिक प्रोफेसर एमपी सिंह ने स्वच्छता को मध्य नजर रखते हुए चिंता जाहिर की और उक्त विषय पर एकलव्य इंस्टिट्यूट में एक सेमिनार का आयोजन किया तथा आमजन को जागरूक करने हेतु तथा फरीदाबाद की कामकाजी और घरेलू महिलाओं को जागरूक करने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया

  डॉ एमपी सिंह ने स्वच्छता की शपथ कुछ इस प्रकार से दिलाई कि मैं शपथ लेता हूं/ लेती हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा/ रहूंगी और उसके लिए समय दूंगा/ दूंगी हर वर्ष 100 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूगा/ करूंगी मैं ना गंदगी करूंगा ना किसी और को करने दूंगा/ दूंगी सबसे पहले मैं स्वयं से मेरे परिवार से मेरे मोहल्ले से मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करूंगा/ करूंगी मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उनका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और ना ही होने देते हैं इस विचार के साथ में गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा/ करूंगी मैं आज जो शपथ ले रहा हूं/ ले रही हूं वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवा लूंगा /करवाऊंगी वह भी मेरी तरह  प्रयास करूंगा/ करूंगी मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगाt

 डॉ एमपी सिंह ने कहा कि साफ सफाई से मक्खी मच्छर पैदा नहीं होते हैं और बीमार भी नहीं पड़ते हैं संक्रमण का खतरा भी नहीं होता है इसलिए हम सभी को अपने आस-पड़ोस में साफ सफाई रखनी चाहिए तथा जब भी मौका लगे साफ सफाई के बारे में स्कूल कॉलेज हाथी में विद्यार्थियों को समझाना चाहिए

Comments

Popular posts from this blog

तथागत बुद्ध के विचार और उनकी शिक्षा हमेशा हमारा मार्गदर्शन करती है - डॉ एमपी सिंह

डॉ एमपी सिंह ने दिए डेंगू मलेरिया वायरल से बचाव हेतु टिप्स

Information Are reyquired For School Disaster Management Plan- Dr MP Singh